हो जाइए सावधान ! कुत्ते पालने पर सरकार ने लगाया बैन, जुर्माना भी लग सकता है

बीते कुछ समय में पालतू कुत्तों (Pet Dogs) के हमलों से लोगों की मौत की बढ़ती घटनाओं के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों को पिटबुल टेरियर अमेरिकन बुलडॉग रॉटविलर और मॉस्टिफ्स सहित खूंखार कुत्तों की 23 नस्लों की बिक्री और उनके प्रजनन पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है। पशुपालन आयुक्त की अध्यक्षता में गठित विशेषज्ञ समिति ने ऐसी नस्ल के कुत्तों के आयात पर रोक लगाने की सिफारिश भी की है।

जानिए पूरी खबर क्या है : (Pet Dog News)

पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया की अपील और दिल्ली हाईकोर्ट में दायर एक रिट याचिका के बाद केंद्र ने यह कदम उठाया है। मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के संयुक्त सचिव ओपी चौधरी ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एक पत्र भेजकर स्थानीय निकायों, पशुपालन विभाग से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि खतरनाक नस्लों के रूप में चिह्नित कुत्तों के प्रजनन और उन्हें बेचने के लिए आगे कोई लाइसेंस जारी न किया जाए या अनुमति न दी जाए।

समिति के मुताबिक पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टेफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरबोएल कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड डॉग और कोकेशियन शेफर्ड डॉग कुत्तों की उन नस्लों में से हैं जिन्हें केंद्र द्वारा प्रतिबंधित करने का सुझाव दिया गया है।

इसके अलावा दक्षिण रूसी शेफर्ड डॉग, टॉर्नजैक, सरप्लानिनैक, जापानी टोसा और अकिता, मास्टिफ, टेरियर्स, रोडेशियन रिजबैक, वुल्फ डॉग, कैनारियो, अकबाश डॉग, मॉस्को गार्ड डॉग, केन कोर्सो और बैंडोग नस्ल के कुत्तों पर भी प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया है।

Please read Article : चौघड़िया क्या होता हैं , कौनसा चौघड़िया शुभ और अशुभ होता हैं, जानिए - Choghadiya

साथ ही कहा है कि इन नस्लों के कुत्तों को जिन लोगों ने पाल भी रखा है, उनका बंध्याकरण किया जाए, ताकि वे आगे प्रजनन न कर सकें। केंद्र ने डॉग ब्रीडिंग एंड मार्केटिंग रूल्स 2017 और पेट शाप रूल्स 2018 को सख्ती से लागू करने के लिए कहा है।

लगेगा 5 हजार का जुर्माना

प्रतिबंधित ब्रीड के डॉग रखने पर मालिक पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही डॉग जब्त भी किया जा सकता है क्योंकि पशुपालन विभाग ने प्रतिबंधित ब्रीड के डॉग को इंसानों के लिए खतरा माना है।

Disclaimer: यह समाचार विभन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित न्यूज का संकलन हैं, यह न्यूज जानकारी हेतु प्रकाशित की जा रही हैं।


vikramyagyi

Hello. Just know about it how could you react when you face some different thing and how you will relate to this thing when you unknown about there diversity. It all about our mind and our reactions.

Post a Comment

Previous Post Next Post